गूगल ने खास अंदाज में किया जोहरा सहगल का सम्मान, याद में बनाया ‘डूडल’

विश्व की सबसे बड़ी सर्च इंजन Google ने दिवंगत भारतीय सिनेमा की दिग्गज अभिनेत्री और नर्तकी जोहरा सहगल के सम्मान में मंगलवार को उनका डूडल बनाकर उन्हें याद किया। गूगल ने अपने इस डूडल में जोहरा सहगल को फूलों के बीच नाचते हुए दिखाया है और जो कि काफी खूबसूरत है. यह ‘Doodle‘ न तो जोहरा सहगल के बर्थडे पर बनाया गया  न ही उनकी पुण्यतिथि पर दरअसल आज ही के दिन एक्ट्रेस जोहरा सहगल की फिल्म नीचा नगर (Neecha Nagar Film) रिलीज हुई थी। फिल्म ने  Film Cannes Film Festival का सबसे बड़ा अवार्ड Palme d’Or जीता था। 

नवाबी खानदान में पैदा हुई थी जोहरा सहगल

अभिनेत्री जोहरा सहगल रामपुर रियासत के नवाबी खानदान में पैदा हुईं थी। अभिनेत्री जोहरा सहगल का जन्म 27 अप्रैल, 1912 को ब्रिटिश काल में सहारनपुर के उत्तर प्रदेश में हुआ था।अभिनेत्री जोहरा सहगल सुन्नी मुस्लिम परिवार में जन्मी थी। अभिनेत्री का पूरा नाम साहिबजादी जोहरा मुमताजुल्ला खान बेगम (Sahibzadi Zohra Mumtazullah Khan) था।

भारतीय सिनेमा में अभूतपूर्व योगदान

7 वर्ष की आयु में मोतियाबिंद की वजह से उनकी बायीं आँख की रौशनी चली गई थी। वह जब 20 वर्ष की थीं, तब से उन्होंने एक प्रतिष्ठित स्कूल में बैले डांस (Belly Dance) सीखा। उनकी अलग-अलग संस्कृतियों और रीति-रिवाज़ों में उनकी काफी रुचि थी।अभिनेत्री जोहरा सहगल ने अपने से 8 वर्ष छोटे कामेश्वर सहगल से प्रेम-विवाह किया। भारतीय सिनेमा में योगदान के लिए एक्ट्रेस और नृत्यांगना जोहरा सहगल को सरकार द्वारा 1998 में ‘पद्मश्री अवार्ड‘, प्रदान किया गया और  2001 में ‘कालीदास सम्मान’ और 2010 में ‘पद्म विभूषण’ से सम्मानित किया गया जोहरा सहगल का निधन 10 July 2014 को हो गया था। वे  102 साल की थी। उनकी एक्टिंग के लिए आज भी जोहरा सहगल को खूब याद किया जाता है।

neluadmin

Howdy, Thanks for keep your support. I work hard for Providing all the trending information from all over the world, in modst of the sectors.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *