Travel Insurance: Top 10 travel insurance company and plans

आजकल के भागदौड़ और थकान भरी ज़िंदगी में हर कोई सुकून के पल जीना चाहता हैं| उसके लिए व्यक्ति जीवन में कुछ ख़ुशीयो के पलो को जीने के लिए अपने परिवार या दोस्तों के साथ बाहर घूमने जाता हैं। लेकिन जब भी आप किसी यात्रा का प्लान बनाते हैं, तब आप उसमे किसी प्रकार की बाधा नहीं चाहते हैं|  ऐसे में आपकी टिकट कैंसल होना, सामान खोना इस तरह की समस्याएं, आपकी ट्रिप का मज़ा किरकिरा कर देती हैं। इन सब नुक़्सानो के लिए Travel Insurance एक बेहतर विकल्प है|

समस्या के समाधान के लिए आपको पहले से ही सही तरीके से प्लानिंग करनी चाहिए। अगर आप अपनी ट्रिप को पूरी तरह से एन्जॉय करना चाहते है तो, इन परेशानियों में travel insurance एक बेहतर विकल्प हैं| जो आपका पूरी तरह से ध्यान रखता हैं। Travel Insurance का प्लान यात्रा में आनेवाली हर तरह की समस्या में आपका पूरा-पूरा साथ निभाता है। इसमें मेडिकल और हेल्थ इंश्योरेंस आपके लिए बहुत लाभकारी हैं।

क्या हैं Travel Insurance

Travel Insurance एक ऐसी policy हैं , जो यात्रा से पहले या यात्रा के दौरान होने वाली घटनाओ से उभरने में मदद करती हैं। यह घूमने फिरने वाले लोगो के लिए बहुत ज़रूरी है। यदि आप मन की शांति के साथ अपनी यात्रा को पूर्ण करना चाहते हैं तब आपको Travel Insurance का plan लेना पड़ेगा, यह बीमा internationally और domestically दोनों प्रकार की यात्राओं के लिए प्रतिबद्ध हैं।

Read Also : Packers and movers in Hyderabad

इस सुविधा के ज़रिये आप सफर में होने वाले नुकसान को आसानी से कवर कर सकते हैं,  Travel Insurance का premium age, sum insured, Trip duration, visit Place और Individual policy लाभ आदि पर निर्भर करता है। जिसके प्रीमियम की गणना ट्रैवल अवधि, प्रतिदिन के आधार पर की जाती है।Travel Insurance  के अंतर्गत क्या- क्या शामिल हैं-

1 . ट्रिप कैंसिल करना किसी भी वजह से अथवा (परिवार में किसी की डेथ की वजह से), बीमार होना, घायल होना, बीमारी की वजह से देरी करना इन सब हालत में होने वाला नुकसान इस policy में कवर होता हैं।  

2. Travel Insurance आपको सफर के दौरान बीमार होने पर आने वाले मेडिकल खर्च या उससे सम्बंधित नुकसान को भी कवर करता हैं।

3. आपकी यात्रा के दौरान अगर आपका सामान चोरी हो जाता हैं, आपका बैगेज या पासपोर्ट चोरी हो जाए, तब भी इंश्योरेंस उसको कवर करने में आपकी मदद करता है। कई बीमा कम्पनिया ऐसी भी हैं जो टेम्पररी पासपोर्ट arrange करने में मदद करती हैं।  

4. कोई प्राकर्तिक आपदा घट जाना, यात्रा के दौरान किसी की आक्समिक मौत हो जाना, उस स्थिति में भी यह इंश्योरेंस के पॉलीसी में कवर हो जाता हैं। लेकिन जिन परिस्थितयो में मौत हुई हैं उसके अनुसार कवरेज मिलता हैं।

5. अगर यात्रा के दौरान परिवार का कोई भी सदस्य बीमार पड़ जाता हैं, या उसका एक्सीडेंट हो जाता हैं तब भी हॉस्पिटल का सारा खर्चा travel insurance के कवर में आ जाता हैं।

6. इस policy में पर्सनल liabilities भी शामिल हैं जिसमे किसी व्यक्ति का शारीरिक नुकसान हो या किसी वजह से होने वाला प्रॉपर्टी का नुकसान दोनों कवर होती हैं। यह उनके लिए भी हैं जो भले आपके परिवार के ना हो और आपके ट्रैवेलिंग ट्रिप का हिस्सा भी ना हो।

Travel insurance किस किस प्रकार के होते हैं

  • International travel insurance
  • Individual travel insurance
  • Student travel insurance
  • Senior citizen travel insurance
  • Family travel insurance

हमारे लिए Travel Insurance क्यों ज़रूरी हैं  

आज के समय में Travel Insurance की महत्वता काफी बढ़ चुकी हैं। यह ट्रैवेलिंग का एक अनिवार्य हिस्सा बन चूका हैं, यह न केवल अप्रत्याशित मेडिकल खर्चों के जोखिम के खिलाफ सुरक्षा जाल के रूप में कार्य करता है, बल्कि अन्य यात्रा के दौरान होने वाली आपात स्थितियों के खिलाफ सुरक्षा उपाय भी है जो आपकी यात्रा को खराब कर सकता है।

Travel Insurance अपने कस्टमर के सपोर्ट में 24X7 हाज़िर रहता हैं। ग्राहक को निश्चित ही विदेश में होने वाली भाषा अवरोधों या भौगोलिक बाधाओं को दूर करने में मदद करता है। कुछ देशो ने visitors के लिए यात्रा बीमा अनिवार्य कर दिया हैं जिसके कारण कई बार वीज़ा एप्लिकेशन रिजेक्ट हो जाते हैं – इसलिए विदेश यात्रा से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी डेस्टिनेशन कंट्री ने ट्रेवल इंश्योरेंस को visitors के लिए अनिवार्य किया है या नहीं।

Travel Insurance Plan लेने से क्या फायदे है

Travel Insurance policy medical evacuation को भी कवर करती हैं। जिसका मतलब हैं कि यात्रियों को अपने पैसे medical emergencies transportation expenses में खर्च नहीं करना पड़ता हैं। सबसे पहले, यह चिकित्सा खर्चों के लिए financially recovery प्रदान करता है जो दुर्घटनाओं और बीमारियों के कारण होते हैं। कुछ देशों में medical treatment बहुत महंगा है, जो कि हजारों डॉलर का होता है। travel medical insurance के साथ, यात्रियों को चिकित्सा उपचार पर खर्च होने वाली कुल राशि की प्रतिपूर्ति मिल सकती है।

Travel Insurance का एक अन्य महत्वपूर्ण लाभ यह है कि यह ट्रिप कैंसिल करने और उसमे होने वाली रुकावट के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है। जब ट्रिप के दौरान कोई इमरजेंसी आ जाती है। तब यात्रियों को अपनी यात्रा रद्द करनी पड़ती है या कम करनी पड़ती है। चूंकि वे अपनी छुट्टियों के लिए पहले ही भुगतान कर चुके हैं, इसलिए वे अच्छी खासी रकम गंवा देंगे। यात्रा बीमा सुनिश्चित करता है कि उन्हें यात्रा रद्द या रुकावट के परिणामस्वरूप होने वाले नुकसान के लिए मुआवजा मिलेगा।

Read it – जाने Mobile से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका

Travel Insurance खरीददारों के लिए अन्य प्रकार के कवरेज भी उपलब्ध हैं जैसे कि travel delay, tour operator default, personal liability, accidental death, legal expenses, repatriation, emergency reunion, dental expenses, etc.

Top 10 Travel Insurance Companies

travel-insurance, best-travel-insurance-companies, Travel Guard Plan, travel-insurance-plan, Domestic Travel Guard Plan
image source – google.com

1 Tata AIG – Tata AIG General Insurance Company 2001 स्थापित की गयी थी। Tata AIG घरेलु और अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए बीमा प्रदान करता हैं। जिसमे 4 travel insurance plans, Travel Guard Plan, Student Guard Plan, Asia Travel Guard Plan, और Domestic Travel Guard Plan शामिल हैं। यह  योजनाएं यात्रा के दौरान दुर्घटनाओं या बीमारी, बैगेज लॉस, फ्लाइट डिले या कैंसिलेशन, व्यक्तिगत मृत्यु या असंतुष्टि, पासपोर्ट की हानि, आपातकालीन निकासी आदि के मामले में कवर प्रदान करती हैं।

2 Apollo Munich– Apollo Munich Health Insurance Company Ltd. 2007 में आई थी। यह Easy Travel plans, Easy Travel Individual, Easy Travel Family, Easy Travel Senior Citizens, Easy Travel Annual Multi-Trip Plan के ज़रिये बीमा प्रदान करती हैं। कंपनी छात्र को विदेश जाकर उच्चतम शिक्षा प्राप्त करने के लिए  Educare Student Travel Insurance Plan भी प्रदान करती हैं।

3 Bharti AXA– Bharti AXA एक joint venture general insurance company हैं जो 2008 स्थापित हुई थी। यह व्यक्तिगत यात्रा करने के साथ साथ अपने परिवारों के साथ यात्रा करने के लिए भी बीमा प्रदान करती हैं। Bharti AXA अपने कस्टमर्स को pre-visa travel insurance भी प्रदान करती हैं। कंपनी यात्रा के दौरान कंपनी यात्रियों को चिकित्सा खर्च, बीमारी, चिकित्सा आपात या सामान खोना, पासपोर्ट खोना आदि के खिलाफ कवर प्रदान करती हैं।

4 Bajaj Allianz– Bajaj Allianz General Insurance Company 2001 में एस्टब्लिश हुई थी। कंपनी individuals, families, business travelers, students और senior citizens के घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों को पूरा करती है। इसमें Travel Companion Plan, Travel Elite Plan and Travel Prime Plan द्वारा चिकित्सा और स्वास्थ्य कवर, सामान की हानि से होने वाला नुकसान में मुआफज़ा दिया जाता हैं। Bajaj Allianz की Bharat Bhraman Plan  भारत के विभिन्न क्षेत्रों में व्यापार, अवकाश या व्यक्तिगत उद्देश्यों के लिए यात्रा करने वाले व्यक्तियों के लिए है।

5 SBI General Insurance– 2009 में स्थापित किया गया SBI General Insurance सबसे बड़े public sector bank, State Bank of India की कंपनी हैं। कंपनी एकल यात्रा और बहु यात्रा यात्रा बीमा दोनों प्रदान करती है। SBI travel insurance plan में आपको 5,00,000 डॉलर तक का मेडिकल कवरेज मिलता हैं, जिसमें निकासी और प्रवासन, $ 25,000 तक के व्यक्तिगत दुर्घटना कवर, पासपोर्ट के नुकसान के मामले में यात्रा सहायता, चेक-इन सामान की हानि, घर चोरी बीमा, यात्रा रद्द करना, यात्रा परित्याग, आपात स्थिति शामिल हैं।

6 ICICI Lombard– ICICI Lombard General Insurance Company की स्थापना 2001 में हुई थी। यह single trip, multi-trip और senior citizen plans को कवर करती हैं। घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों को बीमा प्रदान करती हैं। ICICI लोम्बार्ड यात्रा बीमा के लिए बीमा राशि $ 50,000 से $ 5,00,000 तक होती है। इसमें चिकित्सीय निकासी, अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में दैनिक भत्ता, दंत चिकित्सा उपचार, चेक-इन सामान की हानि, व्यक्तिगत देयता और राजनीतिक जोखिम आदि शामिल हैं।

7 HDFC Ergo– HDFC Ergo General Insurance Company का गठन वर्ष 2002 में हुआ था। इसका travel insurance plan individuals, families और students को यात्रा करने के लिए बीमा प्रदान करता हैं। International Student Suraksha Plan उन छात्रों को कवर प्रदान करती हैं जो विदेश पढ़ने जाते हैं। योजना medical expenses, dental expenses, accidental death, loss of baggage, personal liability, health issue आदि स्थिति के नुकसान के मामले में भी कवर प्रदान करती हैं।  

8 Reliance– Reliance General Insurance Company Anil Dhirubhai Ambani Group के द्वारा वर्ष 2000 में स्थापित की गयी थी। कंपनी परिवार यात्रा, एकल यात्रियों, वरिष्ठ नागरिकों और विदेश यात्रा करने वाले छात्रों के लिए अनुकूलित यात्रा बीमा योजना प्रदान करती है। इसमें Standard, Silver, Gold and Platinum Plans शामिल हैं, जिनकी बीमा राशि $ 50,000 से $ 500,000 तक होती है। फॅमिली ट्रिप के लिए, कंपनी 50,000 डॉलर से 1,00,000 डॉलर तक की बीमा राशि के साथ standard और Gold Travel Insurance Plan पेश करती है।  

9 Religare– Religare Health Insurance Company की स्थापना Religare Enterprise Ltd., Union Bank of India and Corporation Bank द्वारा 2012 में हुई थी। यह Explore travel insurance, Student Explore और Group Explore plans प्रदान करती हैं। जिसमे medical coverage, loss of baggage, loss of passport, trip delay, study interruption आदि नुकसान पर बीमा प्रदान करती हैं।

10 Royal Sundaram– Royal Sundaram General Insurance Company leisure trips, multi-trip, students, senior citizens और Asia travel के लिए Travel Secure plans के माध्यम से घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों यात्रियों को बीमा कवर प्रदान करती है। leisure trip insurance plan $ 500,000 to $ 1 million तक का बीमा राशि का  कवर प्रदान करती है| विदेश जाने वाले छात्रों के लिए  travel secure student plan 1 से 7 साल तक की अवधि के लिए कवर प्रदान करती है।

Disclaimer: इस ब्लॉग के ज़रिये हमने आपको travel insurance की कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दी हैं। ब्लॉग में उल्लिखित बीमा कंपनियों द्वारा प्रदान किए गए लाभ और कवरेज कंपनी के terms and condition पर आधारित हैं। व्यक्ति किसी भी बीमा योजना या पॉलिसी को खरीदने से पहले बीमा के लाभों और कवरेज की प्रयोज्यता की जांच करें।

neluadmin

Howdy, Thanks for keep your support. I work hard for Providing all the trending information from all over the world, in modst of the sectors.

One thought on “Travel Insurance: Top 10 travel insurance company and plans

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *