2021: भारत के टॉप 10 सबसे अमीर व्यक्ति | top 10 richest person in India in hindi

Top 10 Richest Person in India in hindi

बीते एक साल में पूरी दुनिया ने कोरोना महामारी का सामना किया है। इस दौरान कई लोगों के व्यापार, नौकरी आदि छूट गयी। लेकिन वहीं ठीक इसके विपरीत अरबपतियों की संख्या बढ़ गयी है। कोरोना से पहले भारत में 102 अरबपति थे और अब 3 अगस्त 2021 को इनकी संख्या बढ़कर 140 हो गयी है। तो आईये जानते है आखिर कौन है भारत के 10 (top 10 richest person in India) सबसे अमीर व्यक्ति।

1. Mukesh Ambani

mukesh ambani

भारत के सबसे धनी व्यक्ति Reliance Industries के मुकेश अंबानी है और ये दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में पांचवें स्थान पर आते हैं। Mukesh Ambani की कुल संपत्ति $84.5 अरब डॉलर है। अंबानी की अधिकांश संपत्ति उनके पिता धीरूभाई अंबानी द्वारा बनाए गए पेट्रोकेमिकल्स, तेल और गैस व्यवसायों से आती है। लेकिन मुकेश दूरसंचार और अन्य क्षेत्रों में ज्यादा उपभोगता वाले व्यवसायों की ओर बढ़ रहे हैं। रिलायंस Jio आज भारत में सबसे बड़े दूरसंचार नेटवर्क में से एक है और हाल के महीनों में पहले ही 20 अरब डॉलर से अधिक जुटा चुका है |

2. Gautam Adani

gautam adani

फोर्ब्स की नई Report के अनुसार Gautam Adani की कुल संपत्ति $67.6 बिलियन है। वह भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं और दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में 14वें स्थान पर हैं। मुंद्रा पोर्ट के अलावा, भारत में सबसे बड़ा उनके धन-सृजन पोर्टफोलियो में कई प्रकार की वस्तुएं, नवीकरणीय ऊर्जा (जैसे सौर पैनल) सहित बिजली उत्पादन और कुछ नाम शामिल हैं।

3. Shiv Nadar

Shiv Nadar

$23.5 अरब डॉलर की अनुमानित कुल संपत्ति के साथ Shiv Nadar भारत के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनके द्वारा स्थापित एचसीएल टेक्नोलॉजीज 274826 करोड़ (बाजार मूल्य) कंपनी है और आज दुनिया में सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर सेवा निर्यातकों में से एक है। दुनिया के 45 से अधिक देशों में अपनी उपस्थिति के साथ, HCL टेक्नोलॉजीज ने शिव नादर को दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में 71वें स्थान का दावा किया है।

4. Lakshmi Mittal

Lakshmi Mittal

आर्सेलर मित्तल के अध्यक्ष और सीईओ, सुनील मित्तल की कुल संपत्ति $ 17.8 बिलियन है और यह भारत के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में शुमार है। Lakshmi Mittal की संपत्ति की स्थिति उन्हें दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में 104 वें स्थान पर रखती है। उन्हें दुनिया भर में विमान स्टील उत्पादक के लिए जाना जाता है। उन्होंने हाल ही में भारत में दिवालिया एस्सार स्टील को भी ख़रीदा है, जिसका स्वामित्व रुइया परिवार के पास था।

5. Uday Kotak

Uday Kotak

कोटक महिंद्रा बैंक के संस्थापक Uday Kotak भारत के सबसे अमीर लोगों की सूची में पांचवें स्थान पर हैं। 14.6 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ, कोटक दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में 136वें स्थान पर है।

6. Radhakishan Damani & Family

Radhakishan Damani & Family

Radhakishan Damani की कुल संपत्ति 14.5 बिलियन डॉलर है, जो उन्हें आज भारत का छठा सबसे अमीर व्यक्ति बनाती है। वह दुनिया भर में अमीरों की सूची में 141वें स्थान पर काबिज हैं। राधाकिशन दमानी एक अनुभवी मुंबई शेयर बाजार निवेशक हैं। इन्होने सुपरमार्केट श्रृंखला डीमार्ट की स्थापना की, जो 2017 में सार्वजनिक हुई और अपने अनूठे मॉडल के लिए दुनिया की सबसे मूल्यवान श्रृंखला बन गई। जो होल्डिंग कंपनी एवेन्यू सुपरमार्ट्स को कई से अधिक लाभदायक बनाती है।

7. Savitri Jindal & Family

Savitri Jindal & Family

हमारी इस लिस्ट में 7वें नम्बर पर Savitri Jindal है। जोकि भारत की सबसे अमीर महिला है। वहीं दुनिया में 169 वें स्थान पर वे है। 70 वर्षीय सावित्री जिंदल एक अरब डॉलर के समूह की मालकिन हैं। इनकी कुल संपत्ति की कीमत 12.8 बिलियन डॉलर है। भारत की महिला अरबपतियों में फार्मास्युटिकल, सॉफ्टवेयर और कंज्यूमर गुड्स कंपनियों की प्रमुख भी शामिल हैं।

8. Kumar Birla

Kumar Birla

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में 173 वें स्थान पर खड़े कुमार बिरला की कुल संपत्ति 12.7 बिलियन डॉलर है। जो उन्हें भारत का आठवां सबसे धनी व्यक्ति बनाता है। कुमार बिरला आदित्य बिरला समूह की चौथी पीढ़ी है। आदित्य बिरला समूह इन्हे विरासत में मिला है। उनका समूह खुदरा, दूरसंचार और वित्तीय सेवाओं के साथ-साथ सीमेंट और एल्यूमीनियम के उत्पादन से संबंधित है।

9. Cyrus Poonawalla

Cyrus Poonawalla

भारत के 9वें सबसे धनी व्यक्ति के रूप में Cyrus Poonawalla है, साइरस पूनावाला की कुल संपत्ति $ 12.5 बिलियन है। उन्होंने 1966 में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की स्थापना की और आज यह खसरा, इन्फ्लूएंजा और पोलियो के टीकों का सबसे बड़ा उत्पादक है। वर्तमान में कंपनी COVID-19 के लिए दो टीकों का सह-विकास भी कर रही है और इसी तरह के अन्य शोधों पर महत्वपूर्ण बढ़त है। दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों की सूची में उनका स्थान 179वें स्थान पर है।

10. Dilip Shanghvi

Dilip Shanghvi

भारत के दसवें सबसे अमीर व्यक्ति Dilip Shanghvi हैं। जिनकी कुल संपत्ति $ 11.2 बिलियन है। सन फार्मा के संस्थापक, दिलीप सांघवी ने अपनी फर्म को विशेष जेनेरिक दवाओं के निर्माण में सबसे बड़े खिलाड़ी के रूप में बदल दिया है। उन्होंने ऊर्जा और तेल उद्यमों में भी निवेश किया है। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में वह 200 वें स्थान पर है।

Cryptocurrency से भी ज्यादा महंगे हैं ये पुराने नोट और सिक्के

निष्कर्ष

आज इस पोस्ट में आपने जाना कि भारत ( top 10 richest person in India) के 10 सबसे अमीर व्यक्ति कौन है और वो दुनिया की सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में किस स्थान पर आते है। इसके साथ ही अपने जाना कि Mukesh Ambani, Gautam Adani, Shiv Nadar, Lakshmi Mittal, Uday Kotak, Radhakishan Damani & Family, Savitri Jindal & Family, Kumar Birla, Cyrus Poonawalla और Dilip Shanghvi कितनी संपत्ति है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *