RBI लाने वाला है 100 रूपए का नया नोट, नहीं रखना होगा ज्यादा संभाल कर

Reserve Bank of India जल्द ही 100 रुपये के वार्निश लगे नोट जारी करने वाला है। यह नोट पुराने नोटों से काफी अलग होंगे। इनके डिजाइन में भी थोड़ा बदलाव किया गया है और इन पर नमी का असर नहीं होगा, साथ ही यह फटेंग भी नहीं।

मौजूदा नोट कुछ समय बाद ही कट-फट जाते हैं। इसलिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने वार्निश लगे नोट जारी करने का फैसला किया है। अभी इन्हें ट्रायल के तौर पर लाया जा रहा है सफल होने पर इन्हें धीरे-धीरे पुराने नोटों के साथ रिप्लेस कर दिया जाएगा।

कई देशों में चल रहे हैं इस तरह के नोट

भारत पहला ऐसा देश नहीं है जहां पर इस तरह के नोट जारी किए जा रहे हो। दुनिया के कई देशों में सालों पहले से वार्निश नोटों का उपयोग किया जा रहा है। यह नोट जल्दी कटते फटते नहीं है। साथ ही इन पर पानी का भी कोई असर नहीं होता और यह पूरी तरह से सुरक्षित होते हैं।

यह खासियत भी होंगी नोटों में

आरबीआई द्वारा लाई जाता है नए नोटों में कई बदलाव किए गए हैं। इन नोटों में इंटेग्लियो प्रिंटिंग, टेक्टाइल मार्क, बड़े अक्षर, अलग-अलग साइज आदि। इस तरह के नोटों को नेत्रहीन और जिन्हें कम दिखाई देता है वह भी बड़ी आसानी से पहचान पाएंगे।

जानकारी के अनुसार 100 रूपए केनोट अभी लाए जा रहे हैं और धीरे-धीरे सभी पुराने नोटों को टिकाऊ और मजबूत बनाने के लिए वर्निश का उपयोग किया जाएगा। उम्मीद है जब यह सभी नोट चलन में आ जाएंगे तो इनको ज्यादा संभाल कर नहीं रखना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *