RBI की digital Currency क्या क्रिप्टोकरंसी पर पड़ेगी भारी?

दुनिया भर के देशों में इस समय cryptocurrency का बोलबाला है। इस‌ बीच RBI (Reserve Bank of India) जल्द ही डिजिटल करेंसी लाने वाली है। माना जा रहा है कि आरबीआई की डिजिटल करेंसी से सभी तरह के ट्रांजैक्शन भारत में व‌ बाहर भी किए जा सकेंगे।

Cryptocurrency बैन होगी या नहीं यह सवाल अभी भी बना हुआ है लेकिन आरबीआई जल्द ही खुद की digital currency लाने वाली है। यह पूरी तरह सुरक्षित होगी क्योंकि इसकी निगरानी खुद आरबीआई करेगी। जबकि दुनिया में कहीं भी क्रिप्टोकरसी की निगरानी करने वाली प्राइवेट या सरकारी संस्था नहीं है।

इसी वजह से क्रिप्टोकरंसी में invest करने वालों को थोड़ा डर लगता है लेकिन जब खुद RBI DIGITAL CURRENCY लॉन्च करेगी तो उसे नियंत्रित भी खुद ही करेगी और इस पर लोगों का भरोसा भी होगा। क्योंकि इसमें इन्वेस्ट करने पर यदि किसी व्यक्ति के साथ धोखाधड़ी या कुछ नुकसान होता है तो वह तुरंत अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है और उसकी भरपाई करने की जिम्मेदारी भी होगी।

Digital currency की रेस में कई देश

आपको बता दें कि भारत ही ऐसा देश नहीं है जो खुद की digital currency launch करने जा रहा है। दुनिया भर में क्रिप्टोकरंसी की लोकप्रियता को देखते हुए कई देश खुद की डिजिटल करेंसी लांच करने की तैयारी कर रहे हैं। एक अनुमान के मुताबिक आने वाले कुछ समय में 10 से ज्यादा देशों की खुद की क्रिप्टोकरंसी होगी।

Cryptocurrency से भी ज्यादा महंगे हैं ये पुराने नोट और सिक्के

ऐसे में एक बड़ा सवाल खड़ा होता है कि यदि सभी देश अपनी खुद की डिजिटल करेंसी लॉन्च करेंगे तो क्रिप्टो करेंसी का क्या होगा। जैसा कि हमने बताया cryptocurrency को नियंत्रित करने वाली दुनिया में कोई भी संस्था नहीं है जबकि कई देश खुद की क्रिप्टोकरंसी लॉन्च करेंगे और उसकी निगरानी भी करेंगे। तो लोग इस पर ज्यादा विश्वास दिखाते हुए invest कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *