Independence Day special – 74 वां स्वतंत्र दिवस पर कुछ खास

अंग्रेजो से मुक्ति मिले आज भारत को 73 साल पूरा हो चुका हैं। इसी के साथ आज हम 74th Independence day मना रहे हैं। यह दिन हर एक भारतीय नागरिक के लिए गर्व का दिन होता हैं। भारत और विदेशों में रहने वाले प्रत्येक भारतीय नागरिक के दिल में बहुत महत्व रखता है।

15 अगस्त, 2020 को, भारत ने 73 साल की स्वतंत्रता हासिल कर ली हैं। 15 अगस्त का दिन भारत के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इस दिन देश में धूम- धाम से स्वतंत्रता दिवस मनाते है। भारत को 15 अगस्त 1947 को स्वतंत्रता मिली थी। आज के दिन देश के प्रधानमंत्री ने लाल किले में ध्वजारोहण किया हैं। राष्ट्रीय ध्वज भारत का मान सम्मान और गौरव है। हर भारतीय नागरिक को राष्ट्रीय ध्वज का सम्मान करना चाहिए।

आपको इसी खास मौके पर आज हम स्वंत्रता दिवस को लेकर कुछ खास चीज़े बताते हैं

भारत के साथ साथ यह भी देश मनाते हैं Independence Day

क्या आपको पता हैं भारत के अलावा कुछ और देश भी हैं जो इसी अपना स्वंत्रता दिवस भी मनाते हैं। North Korea, South Korea, Congo, Bahrain, and Liechtenstein ये ऐसे देश हैं जिनको आज ही के दिन आज़ादी मिली थी। और यह हर्षोउल्लास से इस दिन को सेलिब्रेट करते हैं।

North Korea और South Korea में 74 साल पहले द्वितीय विश्व युद्ध में जापान ने आत्मसमर्पण कर दिया था , तब जाकर युद्ध समाप्त हुआ था और 15 अगस्त 1945 में उन्हें आज़ादी मिली थी। दक्षिण कोरिया और नॉर्थ कोरिया इस साल अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं।

Republic of the Congo मध्य अफ्रीकी देश है जिसे 15 अगस्त 1960 में आजादी मिली थी। इस प्रकार कांगो अपना 60 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है।

Bahrain ब्रिटिश सत्ता के अधीन था। देश के पूर्व बादशाह सलमान अल खलीफा ने बहरीन निवासियो को 16 दिसंबर को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाने का ऐलान किया था। बहरीन के निवासियों ने ब्रिटिश सरकार द्वारा दिया गया आजादी दिवस मनाने से मना कर दिया और 14 अगस्त 1971 में उनको ब्रिटिश से आज़ादी मिली, जिसके बाद उन्होंने 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस घोषित किया।

यूरोपीय देश Liechtenstein को भी 15अगस्त के दिन आजादी मिली थी। लिकटेंस्टीन 1940 को आजाद हुआ था। तब से अब तक यहां 15 अगस्त को पूरे हर्षोल्लास के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है।

Khuda Haafiz Review- एक्शन और इमोशन का कॉम्बिनेशन