Cinema halls खुलने के लिए सेलेब्रिटीज़ ने की अपील 6 महीने में इतने करोड़ का घाटा

हाल ही में मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यह खबर थी कि गृह मंत्रालय ने Covid-19 दिशानिर्देशों को सख्ती से लागू करने के साथ देश भर में cinema halls को 1 अक्टूबर से खोलने का आदेश दे दिया हैं| लेकिन फर्जी खबरों का हवाला देते हुए, PIB ने ट्वीट में लिखा, ”#PIBFactCheck यह दावा #Fake है।’ सिनेमा हॉल को फिर से खोलने पर @HMOIndia द्वारा कोई निर्णय नहीं लिया गया है ”

कोरोनावायरस में सिनेमा हॉल बंद होने के कारण इंडस्ट्री में बहुत नुकसान हुआ है, सबसे ज्यादा घाटे में cinema halls के मालिक हैं| थिएटर्स और मल्टीप्लेक्सेज़ में काम करने वाले लोग बेरोज़गार हैं| अब बॉलीवुड निर्माताओं ने भी सिनेमाघर मालिकों की आवाज़ का साथ देते हुए सरकार से अपील की है कि सिनेमाघरों को खोलकर लोगो को रोज़गार लौटाया जाये|

देशभर में लगभग 10,000 स्क्रींस हैं, और इस फील्ड में 2 लाख से भी ज्यादा लोग काम करते हैं, बल्कि एक तरह से यह सेक्टर लाखों लोगों को रोज़गार देता है। अनलॉक के तहत मॉल्स, एयरलाइंस, रेलवे और रेस्टोरेंट वगैरा भी खोल दिए गए हैं, अनलॉक 4 में मेट्रो और बार खोलने की भी अनुमति दे दी गई हैं| मगर सिनेमाघर बंद होने से एग्ज़िबिटर्स इंडस्ट्री पर बेहद ख़राब असर पड़ा हैं|

Cinema halls बंद होने से बॉलीवुड इंडस्ट्री में इतना घाटा

Bollywood निर्माताओं की संस्था Producers Guild of India की तरफ से एक स्टेटमेंट जारी किया गया, जिसमे बताया गया कि सिनेमाघरों के बंद होने से सिनेमा एग्ज़िबिटर्स इंडस्ट्री को हर महीने लगभग 1500 करोड़ का घाटा हो रहा हैं| और लॉकडाउन के 6 महीने के हिसाब से देखा जाए तब अनुमानित घाटा 9000 करोड़ हो गया है।

इसी के चलते और कई सेलेब्रिटीज़ और निर्माताओं ने ट्वीट कर सिनेमाघरों को खोलने की अपील की हैं, जिसमे निर्माता Anurag Kashyap ने ट्वीट किया हैं, ‘सपने बड़े पर्दे पर फिल्मों में आते हैं। स्क्रीन के पीछे लाखों हैं जिनकी वजह से ऐसा होता हैं, उनकी नौकरियां दांव पर लगी हैं| सिनेमाघरों के फिर से खुलने का इंतजार नहीं कर सकता!

Actor Aftab Shivdasani ने भी ट्वीट कर लिखा हैं, #UnlockCinemaSaveJobs और एक्ट्रेस Richa Chadda ने ट्वीट किया हैं, ‘SaveCinemasSaveJobs और जीवन बचाओ! आर्थिक कारणों से आत्महत्या करके एक प्रक्षेपणकर्ता की मृत्यु हुई है। यह उद्योग हजारों लोगों को आजीविका और लाखों लोगों को मनोरंजन प्रदान करता है’

Dil Bechara के साथ कई फिल्मे रिलीज़ हुई OTT पर

Cinema halls बंद होने के कारण जो फिल्मे पहले बड़े पर्दे पर आने वाली थीं, उन्ही में से कई ऐसी फिल्मे हैं जो OTT Platform पर रिलीज़ हुई, इनमें “Gulabo Sitabo”,”Gunjan Saxena“, “Lootcase”, “Road 2”, “Shakuntala Devi”, “Sadak 2जैसी फ़िल्में शामिल हैं।

सुशांत सिंह राजपूत जिनकी फिल्म को fans की मांग थी कि बड़े परदे पर रिलीज़ किया जाए, फिल्म ‘Dil Bechara’ उसे भी Disney Hotstar पर रिलीज़ किया गया था| आने वाले समय में “The Big Bull”, “Laxmi Bomb” समेत कुछ और फ़िल्में OTT पर रिलीज़ होने वाली हैं।

Indoo Ki Jawani : Teaser हुआ आउट जानिए कब हो रही फिल्म रिलीज़ ?