Android (एंड्राइड) क्या है और इसके कुल कितने वर्जन हैं

हम में से अधिक से अधिक लोग एंड्रॉइड स्मार्टफोन (Android Smartphone) का उपयोग कर रहे हैं। लकिन ये नहीं जानते होंगे की एंड्रॉइड क्या है चलिए हम आपको बताते है की एंड्रॉइड क्या होता है –
एंड्रॉइड गूगल द्वारा विकसित एक ऑपरेटिंग सिस्टम(operating system ) है यह लिनक्स कर्नेल (Linux Kernel) का एक ओपन सोर्स (Open Source) संशोधित संस्करण है। यह विशेष रूप से स्मार्टफोन (Smartphone) और टैबलेट (Tablet) के लिए बनाया गया है। एंड्रॉइड को पहली बार एंड्रॉइड इनकॉर्पोरेशन द्वारा रिलीज़ किया गया था। एंड्रॉइड इनकॉर्पोरेशन ने इसे नवंबर 2007 में रिलीज़ किया था। एंड्रॉइड इनकॉर्पोरेशन की स्थापना 2003 में एंडी रूबिन (Andy Rubin) ने की थी, जिसे 2005 में Google द्वारा खरीदा गया था।

Android version क्या है ( What is ANDROID version ) ?

एंड्रॉइड में भी बहुत सारे एंड्रॉइड के version होते है आज हम आपको बताते है की एंड्राइड वनर्ज क्या है –
जब हम शुरुआत में कोई उत्पाद बनाते हैं, तो हम इसे वर्जन 1.0 जैसे नाम से लॉन्च करते हैं,सबसे पहले हम version १.० इसलिए नाम दिए है क्योकि यह शुरुआती सबसे पहला वनर्ज है। लेकिन समय के साथ, जब हम उस उत्पाद में कोई नई सुविधा जोड़ते हैं या पुरानी त्रुटियों को हटाकर उत्पाद को बेहतर बनाते है,अर्थात हम पुराने वाले version में कोई बदलाव करते है। फिर हम उस उत्पाद को एक नई वर्जन के रूप में लॉन्च करते हैं, इस प्रकार से जो हम नए नए बदलाव करते है उसे ही वर्जन कहते है।
सभी एंड्रॉइड के अलग-अलग संस्करण (Version) होते हैं। वर्जन का विवरण नीचे दर्शाया गया है –

Android 1.0 – Alpha
Android 1.1 – Beta
Android 1.5 – Cupcake
Android 1.6 – Donut
Android 2.1 – Eclair
Android 2.2 – Froyo
Android 2.3 – Gingerbread
Android 3.2 – Honeycomb
Android 4.0 – Ice Cream Sandwich
Android 4.1 – Jelly Bean
Android 4.4 – KitKat
Android 5.0 – Lollipop
Android 6.0 – Marshmallow
Android 7.0 – Nougat
Android 8.0 – Oreo
Android 9.0 – Pie

Android 1.0 – अल्फा

Android 1.0 सबसे पहला वर्जन है/ यह वर्जन 23 सितम्बर 2008 में रिलीज़ किया गया था इसके फीचर्स की बात करें तो यह यूजर्स को अपने मोबाइल फोन में एप्लीकेशन डाउनलोड करने की अनुमति देता है सिर्फ इतना ही नहीं यह मोबाइल में कैमरा, जीमेल, गूगल कैलेंडर, गूगल मैप, वेब ब्राउज़र इत्यादि को सपोर्ट करता है।

एंड्राइड १.1 -बीटा –

यह version, February 2009 में release किया गया था। यह १.० के बाद दूसरा version है इसमें मैसेज के साथ साथ attachment को भी save किया किया जाने लगा इसके बाद नया version १.५ आ गया।

एंड्राइड १.5 –

यह version अप्रैल 2009 में रिलीज़ किया गया था यह वर्शन पहले वाले से काफी अलग था इसमें विडिओ रिकॉर्डिंग की भी सुविधा थी इसके साथ साथ हम इसमें vedio और photo भी अपलोड कर सकते थे।

एंड्रॉइड १.६-

यह सितम्बर 2009 में स्टार्ट हुआ यह १.५ के बाद का नया version था इसमें सबसे अच्छा फीचर्स यह था की हम कुछ भी voice के जरिये सर्च कर सकते थे तथा इसके साथ साथ फ़ास्ट एप्लीकेशन ओपन की भी सुविधा मिली।

एंड्राइड २.०/२.१-

यह version अक्टूबर 2009 में रिलीज़ किया गया इसमें हमे sms और ईमेल की सुविधा मिली। सबसे खास बात इस version की यह थी की इसमें हम फोटो खीचते वक्त हम फोटो को zoom in/zoom out कर सकते थे।

एंड्राइड २.२-

यह मई 2010 में रिलीज़ किया गया था यह Linux kernel २.६.३२ पर आधारित था इस वर्शन में Wi-Fi , hotspot जैसे फीचर शामिल थे, इसके साथ साथ यह version numeric, alphanumeric पासवर्ड को भी सपोर्ट करता था।

एंड्राइड ३.०-

एंड्राइड २.३ के बाद नया version एंड्राइड ३.० आया यह 2011 में रिलीज़ हुआ /ये भी Linux kernal २.६.३६ पर आधारित था इसमें टेबल optimize था जो एक साथ कई काम कर सकता था।

एंड्राइड ४.० –

यहversion october 2011 में रिलीज़ किया गया। इस version की सहायता से हम सब फोल्डर बनाने लगे इसमें पावर और मोबाइल वैल्यू के लिए शार्ट कट बटन उप्लब्ध था।

एंड्राइड ४.१-

Google ने एंड्राइड ४.१ जून 2012 में रिलीज़ किया। इस version का मुख्य उद्देश्य यह था की कैसे हम user interface की functionality को बढ़ाये। इस version में हम notifications को अपनी इच्छा के अनुसार चालू और बंद कर सकते थे।

एंड्राइड ५.०-

यह अक्टूबर 2014 में रिलीज़ हुआ था इस वर्शन में बैटरी की लाइफ में काफी sudhar आया इसमें नोटिफिकेशन्स में काफी बदलाव आया जिससे हम home screen पर ही सभी नोटिफिकेशन्स को देख सकते थे।

एंड्राइड ६.०-

यह अक्टूबर 2015 में रिलीज़ हुआ इसमें कट and पेस्ट में improvement किया गया, जिससे यूजर को कार्य करने में आसानी हो इसके अलावा इसमें फिंगरप्रिंट ,एप्लीकेशन को सर्च बार में सर्च करने की सुविधा भी मिली। इसके साथ साथ हम इसमें quick setting menu को भी आसानी से एडिट कर सकते थे।

एंड्राइड ७.० –

यह version पिछले version से १ साल बाद अक्टूबर 2016 में रिलीज़ किया गया। इसमें app shortcut ,night light की सुविधा उपलब्ध थी तथा साथ ही गूगल के pixel user के लिए कुछ खास फीचर भी थे जैसे की pixel launcher ,pixel कैमरा app etc.

एंड्राइड ८.० –

यह बहुत ही बेहतर updates लेकर आया यह बहुत ही ज्यादा safe ,secure था यह अगस्त 2018 में रिलीज़ किया गया था। फ़िलहाल इसको हम कुछ ही डिवाइस में use कर सकते थे pixel ,pixel xl ,nexus player ,nexus 5x।

एंड्राइड ९.० –

यह अगस्त 2018 में रिलीज़ किया गया इसका नाम Android pie रखा गया । इसमें ऐप्प टाइमर और ऑटो ब्राइटनेस की सुविधा मिली। इसमें हमे slush gesture जैसा फीचर मिला जिसकी मदद से हम अपने फ़ोन को टर्न कर उसे automatically do not disturb mode में ला सकते थे ।

एंड्राइड १०-

एंड्राइड १० गूगल का लेटेस्ट मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है। इसमें एंड्राइड p के नए फीचर ऐड किये गए इसमें फास्टर शेयरिंग फोटो के लिए डेप्थ फोकस पर ध्यान दिया गया Android 10 में Live Caption का फीचर दिया गया है। इसके तहत यूजर्स फोन में किसी भी ऑडियो या वीडियो में लाइव कैप्शन लगा सकते हैं। क्या आपको गूगल के एक नए ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में पता है गूगल ने कुछ दिन पहले ही एंड्राइड १०.० बीटा वर्शन रिलीज़ किया है। जिसका नाम एंड्राइड Q रखा है।

neluadmin

Howdy, Thanks for keep your support. I work hard for Providing all the trending information from all over the world, in modst of the sectors.

One thought on “Android (एंड्राइड) क्या है और इसके कुल कितने वर्जन हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *